{6 दिनों डार्क सर्कल्स हटाये} Aankho Ke Niche Kalapan Kaise Hataye | Dark Circle Kaise Hataye-2022

Spread the love

नमस्कार दोस्तों अगर आप भी Aankho Ke Niche Kalapan Kaise Hataye ये सर्च कर रहे हो और आप कई तरीके के नुस्खे अपनाने के बाद थक चुके है फिर भी आपके आँखों के निचे का कालापन खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

तो परेशान न होए हम आप सब के लिए कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे तथा लोगो पर आजमाया हुआ रेमेडी के बारे में बतायेंगे जिससे आपके आँखों के निचे का कालापन हमेशा के लिए दूर हो जायेगा।

अगर आप इससे जुडी किसी और समस्या के बारे में जानना चाहते है जैसे आँखों के निचे कालापन क्यों आता है, डार्क सर्कल्स हटाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है इन सभी बातो को हमने अपने इस पोस्ट में साझा की है।

अपना कीमती समय बचने के लिए या इससे जुडी मुख्य बिंदु को जानने के लिए दिए गए टेबल ऑफ कंटेंट के लिंक पर क्लिक कर के आप कीमती समय बचा सकते है तथा उस मुख्य बिंदु को जान सकते है।

Aankho Ke Niche Kalapan Kaise Hataye

Aankho Ke Niche Kalapan Kaise Hataye | Dark Circle Kaise Hataye

इस पैराग्राफ के निचे हमने 5 ऐसे घरेलू नुस्खे को बताया है जिसे आप सब इस्तेमाल कर के आपने आँखों के निचे का कालापन को आसानी से दूर कर सकते है निचे बताये गए पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

शहद:- शहद में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है शहद के इस्तेमाल से हमारे चेहरे बहुत ही Soft हो जाते है इस नुस्खे को बनाने के लिए दो चम्मच शहद को एक छोटी कटोरी में निकाल कर रख ले।

निकल लेने के बाद चेहरे पहले ठन्डे पानी से अच्छी तरह से धो ले धो लेने के बाद कॉटन कपडे की मदद से अपने चेहरे को सुखा ले उसके बाद अपने हाथो के उंगलियों से शहद को आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स के घेरो पर Soft हाथो से लगाये।

ये भी पढ़ेअगर आपके बाल बहुत झड़ते है या बढ़ नहीं रहे तो इस नुस्खे से बाल झाड़ना रोके

लगाने की प्रक्रिया को 3 तीन से 4 चार मिनट तक चलने दे उसके बाद चेहेरे पर वैसे ही बीस मिनट के लिए लगा छोड़ दे।

बीस मिनट पूरा हो जाने के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से हलके हाथो से धो ले इस बताये गए नुस्खे को आप दिन में दो बार उपयोग में लाये तीन से चार दिनों के अन्तराल आप सब को इसका Result देखने को मिलने लगेगा।

जोजोबा का तेल:- इस नुस्खे को बनाए के लिए जोजोबा तेल की कुछ बूंदे एक चम्मच में ले ले इस तेल को डार्क सर्कल्स पर अप्प्लाई करने से पहले साफ पानी से धो कर अच्छे से सुखा ले।

चेहरा सुख जाने के बाद अपे हाथो के उंगलियों के सहायता से आँखों के काले घेरे पर चार से पाच मिनट तक मालिश करना है हलके हाथो से पाच मिनट हो जाने के बाद उसको वैसे ही रात भर लगा रहना छोड़ दे।

सुबह में अपने चहरे को ठन्डे पानी से अच्छे तरह से धो ले जोजोबा तेल में चहरे की डेड स्किन को हटाने में चमत्कारी गुण होते है इस तेल से हमारे चहरे को पोषण मिलता है।

गर्मी के दिनों में ये तेल हमारे त्वचा को हाइड्रेट रखता है इस घरेलू नुस्खे को रात में सोने से पहले जरुर इस्तेमाल करे इसके कुछ दिनों के निरंतर इस्तेमाल से आँखों के निचे का कालापन खत्म हो जाता है।

एलोवेरा जेल:- एलोवेरा हमारे लिए कितना फायदेमंद है ये हमे बताने की जरुरत नहीं है चहरे को Glowing बनाने तथा बालो के लियें एलोवेरा कितना जरुरी है ये सब को पता है।

वैसे ह एलोवेरा को आँखों के निचे हुए कालापन को हटाने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है इस नुस्खे को बनाने के लिए एक छोटी कटोरी में एलोवेरा का वाइट भाग तथा रुई की जरुरत होगी।

इस नुस्खे को चहरे पर अप्प्लाई करने से पहले ठन्डे पानी से धो कर सुखा ले उसके बाद हाथो के उंगलियों के मदद से काले घेरे पर एलोवेरा जेल लगाये और कुछ मिनट तक अच्छे से मसाज करे।

मसाज कर लेने के बाद उसको वैसे ही 15 मिनट तक लगा छोड़ दे टाइम पुरे हो जाने के बाद रुई के मदद से एलोवेरा जेल को साफ कर ले और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो ले।

इस घरेलू नुस्खे को रोजाना रात में प्रयोग करे एलोवेरा के रोजाना इस्तेमाल से त्वचा पर हुए डार्क सर्कल्स आसानी से हटने लगते है आँखों के निचे का कालापन धीरे धीरे गायब होने लगता है तथा इससे हमारा त्वचा Soft बना रहता है।

अरंडी का तेल:- आँखों के निचे हुए कालेपन के लिए वरदान साबित है अरंडी का तेल इस नुस्खे को बनाने के लिए अरंडी के तेल की कुछ बुँदे एक चम्मच पर ले ले।

उसके बाद हाथो के उंगलियों के सहायता से काले घेरो के निशान पर हलके हाथो से अप्प्लाई करे कम से कम 5 मिनट अच्छे मसाज करे और वैसे ही रात भर के लिए चहरे पर लगा रहना छोड़ दे।

सुबह होने पर अपने चहरे को ठन्डे पानी से अच्छी तरह से धो ले इस घरेलू नुस्खे रोजाना रात में सोने से पहले उपयोग करे।

अरंडी का तेल हमारे डेड स्किन को हटा कर नया स्किन लाने में मददगार साबित होता है इस तेल के हर दिन उपयोग से चहरे पर हुई झुरिया और कालापन गायब होने लगता है

गुलाब जल:- आज के समय में त्वचा के किसी भी प्रकार के काम में गुलाब जल को उपयोग में लाया जाता है ये सबको पता ही है गुलाब जल में बहुत ही प्रचुर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

जो हमारे चहरे के लिए बहुत ही लाभकारी है गुलाब जल के रोजाना इस्तेमाल से हमारे चहरे की त्वचा निखरने लगती है इस घरेलू नुस्खे को बनाए के लिए छोटी कटोरी में गुलाब जल ले।

और रुई के मदद से काले घेरे पर मसाज करे 5 मिनट तक अच्छे से मसाज कर लेने के बाद उससे वैसे ही बीस मिनट लगा रहना छोड़ दे ये प्रक्रिया हो जाने के बाद चहरे को ठन्डे पानी से अच्छी तरीके से धो ले।

इस घरेलू नुस्खे की बेहतर Result के लिए दिन में दो बार इसका प्रयोग करे गुलाब जल के रीजन इस्तेमाल से काले गहरे आसानी से गायब होने शुरु हो जायेंगे जिससे हमारा चहरा और सुन्दर दिखने लगेगा

आँखों के निचे कालापन क्यों आता है | Aankho Ke Niche Kalapan Kyo Aata Hai

वैसे तो आँखों के निचे कालापन होने के बहुत सरे कारण है मगर कुछ मुख्य कारण हम आपको बताने जा रहे जिससे आपके आँखों के निचे का डार्क सर्कल्स बहतु ही तेजी से होता है।

हमारे आँखों के निचे डार्क सर्कल्स हो जाने से एक जवान चेहरा भी बुढा दिखने लगता है डार्क सर्कल्स से हमारा खिला चेहरा बे दाग दिखने लगता है

क्यों होते है डार्क सर्कल्स:- सबसे पहला और मुख्य कारण ये है मोबाइल बहुत ज्यादा यूज करना तथा लेपटाप के सामने बैठ कर काफी देर तक काम करने के वजह से बहुत लोगो को डार्क सर्कल्स होते है।

किसी बात से परेशान होकर ज्यादा तनाव में रहन या नींद बहुत कम लेना ये डार्क सर्कल्स होने के बहुत बड़ी निसानी है इससे बचने के लिए ये सभी आदतों को बदलना बहुत जरुरी है।

विटामिन ई चहरे पर कैसे लगाये | Vitamin E Chehare Par Kaise Lagaye

विटामिन ई चहरे पर लगाने के लिए सबसे पहले आप सब को एक घरेलू नुस्खे को बना पड़ेगा इस नुस्खे को बनाने के लिए एक छोटी कटोरी ले उसमे थोड़ा सा बादाम तेल ले ले।

फिर उसमे दही डाले उसके बाद एक कटा हुआ निम्बू निचोड़ ले लास्ट में एक चम्मच शहद डाले उसके बाद विटामिन ई का कैप्सूल लेकर कटोरी में दाल कर अच्छे तरह से मिलाये।

जब अच्छे से मिल जाये तो इसको लगाने से पहले अपने चहरे गुलाब जल या ठन्डे पानी से धो कर सुखा ले उसके बाद बनाये गए मिश्रण को कॉटन के सहायता से काले घेरे पर तीन मिनट अच्छे से मसाज करे।

उसके बाद इस फेसपैक को चहरे पर सूखने के लिए छोड़ दे सुख जाने के बाद चहरे को ठन्डे पानी से धो कर कॉटन के मदद सुखा ले इससे आपके चहरे पर ग्लो था आँखों के निचे का कालापन धीरे धीरे खत्म होने लगेगा इस फेसपैक का Week में तीन बार प्रयोग करे।

डार्क सर्कल्स के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है | Dark Circle Ke Liye Sabse Acchi Cream Kaun Si Hai

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कुछ बेहतरीन क्रीम जिसे आप सब आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते है।

  1. StBotanica Pure Radiance Under Eye Cream इसे आप amazon से आसानी से खरीद सकते है।
  2. Mamaearth Bye Bye Dark Circles, Under Eye Cream for Dark Circles इससे भी आप सब ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते है।
  3. RE’ EQUIL Under Eye Cream for Dark Circles इस क्रीम को भी आप amazon से खरीद सकते है।
  4. Himalaya Herbals Under Eye Cream ये क्रीम भी आपको आसानी से मिल जाएगी।
  5. Olay Eye Cream Olay Eyes for Dark इस क्रीम को भी आप amazon से खरीद सकते है।
  6. Lotus Herbals Nutraeye Rejuvenating And Correcting Eye Gel इस क्रीम को भी आप सब आसानी से amazon से खरीद सकते है।
  7. Biotique Bio Seaweed Revitalizing Anti Fatigue Eye Gel ये क्रीम भी आपको ऑनलाइन मिल जाएगी।
  8. Bella Vita Organic EyeLift Hydrating Natural Under Eye Cream Gel for Dark Circles इस क्रीम को भी आप सब amazon से आसानी से खरीद सकते है।
Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको Aankho Ke Niche Kalapan Kaise Hataye से सम्बन्धित सारी जानकारी मिल गयी होगी बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।


Spread the love

Leave a Comment