{ये तेल वरदान है बालो के लिए} Balo Ke Liye Kon Sa Tel Achha Hai | बालो के लिए कौन सा तेल अच्छा है-2022

Spread the love

Balo Ke Liye Kon Sa Tel Achha Hai:- आज के समय मे बालो का झड़ना आम बात हो गया है हमारी लाइफस्टाइल ही ऐसी हो गयी है जिसका ज्यादा असर हमको हमारे बालो पर देखने को मिल रहा है।

अगर आप सब बालो के लिए कौन सा तेल अच्छा है ये गूगल पर सर्च कर रहे है तो हमने आप के लिए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तेल के बारे में बताए है जिसको इस्तेमाल कर के आप अपने बालों का ख्याल रख सकते है।

हमारे बताये गए नुस्खे को आप रेगुलर यूज करते है तो आपके बाल काफी मजबूत और एकदम मुलायम हो जाएंगे तो चलिए देर ना करते हुए जान लेते है की वे तेल कौन से है।

Balo Ke Liye Kon Sa Tel Achha Hai

Balo Ke Liye Kon Sa Tel Achha Hai | बालो के लिए कौन सा तेल अच्छा है

नीचे बताये गए कुछ ऐसे तेल है जो बालों के लिए सबसे फायदेमंद साबित हुआ है एक बार इस्तेमाल कर के रिजल्ट जरूर देखे।

अरंडी का तेल:- हमारी लाइफस्टाइल खराब होने के कारण दिन भर भाग दौड़ का सामना करना पड़ता है धूप में जाने औए धूल मिट्टी से हमारे बालो को बहुत ही नुकसान पहुचता है। खान पान और लाइफस्टाइल थोड़ा busy होने के कारण हम अपने बालो का ठीक से केयर नही कर पाते अरंडी का तेल रोजाना अपने बालों में लगाने से हमारे बाल घने और मजबूत होते है। अरंडी का तेल बालों के ग्रोथ लिए सबसे लाभदायक है इस तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण बहुत ही अधिक मात्रा में होता है।

जैतून का तेल:- जैतून का तेल भी बालो के लिए वरदान साबित होता हैजैतून के तेल में अधिक मात्र में ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, तथा स्क्वैलिन गुण होते है इस तेल को रोजाना यूज करने से बालो की चमक बढ़ने लगती है यह तेल हमारे झाड़े हुए बालो को रिपेयर कर के बालो को मजबूत बनता है जैतून के तेल से बाल बहुत तेजी से बढ़ते है इस तेल को दिन में एक बार जरुर यूज करे।

भृंगराज तेल:- भृंगराज तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री के गुण प्रचुर मात्र में पाया जाता है जो हमारे बालो को अत्याधिक घना तथा बालो को मजबूत बनता है हमारे बॉडी में फ्री रेडिकल्स के ज्यादा मात्र में रिलीज होने के कारण हमारे बाल ज्यादा झड़ते है भृंगराज तेल को रोजाना इस्तेमाल करने से बाल झड़ने कम हो जाते है और ये तेल हमारे बालो को बड़ा करने में मदद भी करता है।

आवला तेल :- आवला तेल तो सदियों से ही बालो के लिए वरदान रहा है पुराने ज़माने में भी बालो के लिए आवला तेल का प्रयोग किया जाता था आज भी कई प्रकार के बालो के तेल में आवला का प्रयोग किया जाता है आवला में प्रचुर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो हमारे झड़ते हुए बालो के लिए बहुत लाभदायक है आवला का तेल यूज करने से हमारे बाल घने और लम्बे होते है।

नारियल तेल:- हमारे दादी दादा के ज़माने से नारियल तेल उपयोगी रहा है और आज के टाइम में भी कितनी कम्पनिया नारियल को बालो के तेल में मिला कर बनती है नारियल तेल में मैग्नीशियम, पोटेशियम एव आयरन जैसे गुण बहुत ही अधिक मात्र में पाए जाते है नारियल अ तेल हमारे बालो को नमी देने के साथ साथ बालो को मजबूत और सईनी बनता है नारियल को बालो के लिए सबसे अच्छा तेल मना जाता है इस तेल को रो जाना यूज करना चाहिए।

बादाम तेल:- अपने बालो को अच्छा और मुलायम बनाने के लिए बादाम तेल का उपयोग रोजाना करना चाहिए बादाम तेल बालो के जल्दी ग्रोथ के लिए लाभदायक है इससे हमारे बाल बहुत ही ज्यादा सईनी होते है इस तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारे बालो में रुसी होने का डर भी नहीं रहता बादाम तेल से हमारे बाल बहुत ज्यदा मॉइस्चराइजर रहते है बादाम तेल को रोजाना यूज करना चाहिए।

ये भी पढ़ेइस क्रीम के मदद से चहरे का तिल हमेसा के लिए हटाये

बाल झड़ने पर कौन सा तेल लगाये?

अगर आपके बाल झड़ते है तो आप निचे दिए गए तेल का प्रयोग कर सकते है दिए गए तेल में से किसी भी तेल से आपके बालो का झाड़ना रुक जाता है तो आप इस तेलों को इस्तेमाल आगे भी कर सकते है अथवा आप किसी बालो के डॉक्टर से सम्पर्क करे।

  • जोजोबा आयल
  • भृंगराज ऑयल
  • निम् का तेल
  • सीसम तेल
  • टी ट्री ऑयल
  • कैंस्टर ऑयल

आपके बाल ज्यादा झड़ते है तो ऊपर दिए गए तेलों का यूज करे ये तेल यूज करने के बाद भी आपके बाल झाड़ना नहीं रुकते है है तो आपको हमारी सलाह है किसी बालो के डॉक्टर से परामर्श जरुर ले।

सरसों के तेल से बाल कैसे बढाए?

सरसों के तेल से बाल कैसे बढ़ाना है ये जानने से पहले सरसों के तेल को बालो में कैसे लगाना है ये पता होना चाहिए दोस्तों हमने आपके लिए दो तरीके बताये है जिससे आप अपने बालो में लगा कर अपने बालो को बढ़ा सकते है।

(1) सबसे पहले एक छोटी कटोरी ले उसमे एक चम्मच सरसों का तेल डाले और एक चम्मच बादाम तेल मिलाये फिर इसमें एक चम्मच जोजोबा ऑयल डाल कर इससे अछे से मिलाये मिला लेने के बाद तीनो तेलों को कटोरी के साथ दस से पन्द्रह सेकेंड के लिए हल्का सा गर्म कर ले।

इसके पश्चयात मिलाये गए मिश्रण को अपने सर के बालो में अच्छे से लगाये ध्यान रहे तेल बालो के जड़ो तक जाने चाहिए ये प्रक्रिया कर लेने के बाद उसको बालो में ऐसे लगा रहना छोड़ दे उसके बाद हलके गुनगुने पानी से बालो को धो ले।

ऐसा करने से आपके बालो का ग्रोथ तेजी से होने लगेगा आपका बाल बढ़ना शुरू हो जायेगा इस नुस्खे को आप रोजाना दिन में प्रयोग करे।

(2) जब भी आप नहाने के लिए जाये तो अपने हाथो में सरसों का तेल लेकर अपने बालो में अच्छे से लगा ले उसके बाद पन्द्रह बीस मिनुत तक ऐसे ही लगा रहना छोड़ देबीस मिनट हो जाने के बाद आप शैम्पू कर सकते है इस प्रक्रिया को जब भी आप नहाने जाये तब करे इससे आपके वाल बहुत तेजी से बढ़ेंगे।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको Balo Ke Liye Kon Sa Tel Achha Hai से सम्बन्धित सारी जानकारी मिल गयी होगी बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन शुभ हो.


Spread the love

Leave a Comment