जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड बिहार | How To Download Birth Certificate Bihar – 2022

Spread the love

जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड बिहार:- नमस्कार दोस्तों अगर आप सब बिहार जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म को PDF में डाउनलोड करना चाहते है या जन्म प्रमाण पत्र बिहार से सम्बंधित किसी मुख्य बिंदु को जानना चाहते है।

जैसे जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पात्रता क्या है इसको बनवाने के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट लगेंगे इन सभी सवालो का जवाब हमने अपने इस पोस्ट में साझा क है अगर आप चाहे तो हमारे पोस्ट के मध्यम से ये भी जान सकते है की घर बैठे खुद जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाये।

इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताई गयी है हमने टेबल ऑफ कंटेंट भी बनाया है अपना समय बचाने के लिए दिए गए टेबल ऑफ़ कंटेंट के लिंक पर क्लिक कर के अपने समय की बचत करे।

जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड बिहार | बिहार जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे।

बिहार जन्म प्रमाण पत्र को पीडीऍफ़ में डाउनलोड करने के लिए हमने पैरागार्फ़ के निचे डाउनलोड लिंक दिया हुआ है जिसे आप सब आसानी से डाउनलोड कर के अपने काम में ला सकते है।

जन्म प्रमाण पत्र बिहार PDF फॉर्म डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड करे के बटन पर क्लिक करे।

आर्टिकल का नामजन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड बिहार
लाभार्थी कौन हैबिहार राज्य के लोग
साल 2022
किसके द्वारा शुरु की गयी थी भारत सरकार के द्वारा
उद्देश्य क्या है राज्य के लोगो का लाभ
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/login
जन्म प्रमाण पत्र बिहार फॉर्म को डाउनलोड करेडाउनलोड करे

बिहार जन्म प्रमाण पत्र क्या है।

आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र की क्या आवश्यकता इससे किसी को बताने की जरूरत नहीं है हम लोगो को राज्य सरकार या केंद्र सरकार के तरफ से चलायी गयी किसी भी सरकारी योजना में जन्म प्रमाण पत्र के तहत उस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

जन्म और मृत्यु एक्ट 1969 के अंतर्गत भारत में जन्म से 21 दिन के अन्तराल तक बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना कानूनन अनिवार्य है जन्मप्र्मन पत्र बनवाने के इसके और भी बहुत कुछ फायदे है।

जैसे पहचान पत्र बनवाने में आसानी होती है तथा स्कूल और कॉलेज लेते वाट आसानी से एडमिशन मिल जाता है इसके और भी बहुत लाभ है जन्म प्रमाण पत्र हमारे भारत देश के हर नागरिक के पास होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ेघर बैठे नया राशन कार्ड बनाये उत्तर प्रदेश के लिए

Bihar birth Certificate के (दस्तावेज) पात्रता क्या है।

  • बिहार राज्य के जो भी आवेदनकर्ता जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है उसके पास विवाह प्रमाण पत्र होना चाहिए तब ही वे अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आवेदन कर सकते है।
  • अगर आपका बच्चा हॉस्पिटल में हुआ है तो वह पर एक जन्म की रसीद दी जाती है उसे आपको अपने पास रखना होगा अथवा घर पर हुआ है तो शपत पत्र जरूरत होगी।
  • बिहार जन्म प्रमाण का आवेदन फॉर्म साथ में होना अनिवार्य है।
  • एक निवास प्रमाण पत्र जो प्रूफ कर सके बच्चे के माता पिता बिहार राज्य के मूल निवासी है।
  • राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • स्कूल प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • माता पिता का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • मतदान कार्ड दोनों का साथ होना चाहिए।
  • आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • कुछ पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • एक रजिस्टर मोबाइल नम्बर।

Bihar Birth Certificate से Benefit क्या है।

  1. जन्म प्रमाण पत्र के होने से राज्य सरकार या केंद्र सरकार की तरफ से चलायी गयी किसी भी सरकारी योजना में इसका लाभ लिया जा सकता है।
  2. किसी भी स्कूल और कॉलेज में एडमिशन लेते वक्त जन्म प्रमाण पत्र का लाभ लिया जा सकता है।
  3. जन्म प्रमाण पत्र के होने से हमे राशन कार्ड बनवाने में बहुत ही आसानी होती है।
  4. और भी आवश्यक दस्तावेज बनवाने में जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड ड्राविंग लाइसेंस पासपोर्ट तथा और भी प्रकार की दस्तावेज बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का लाभ लिया जा सकता है।
  5. आवेदनकर्ता इससे जाती प्रमाण पत्र बनवा सकता है बहुत ही आसानी से।
  6. ऐसे एनी प्रकार की सुविधाओ को पाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र के पास होने से इसका लाभ लिया जा सकता है।
जन्म प्रमाण पत्र बिहार Online आवेदन कैसे करे।

BIhar Birth Certificate बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे ऑफिसियल वेबसाइट जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करोगे तो दुसरे विंडो में चले जाओगे।

वही पर आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर Birth & Death Registration लिखा हुआ दिखाई देगा वही साइड में मेनू के निचे User Login लिखा हुआ दिखाई देगा समझने के लिए निचे दिए गए Image को देखे।

ध्यान दे अगर आपने इस वेबसाइट पर पहले से रजिस्टर किया हुआ है तो लॉग इन करे अथवा पाहि बार इस साईट पर आ रहे है तो Sing Up पर क्लिक करे लॉग इन बटन के निचे Sing Up लिखा हुआ मिल जायेगा।

जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड बिहार

जैसे ही आप Sing Up पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक पॉपप पेज खुल के आ जायेगा उसमे आपसे यूजर नाम इमेल आईडीई मोबाइल नम्बर बच्चा कब जन्म हुआ था उसका डेट तथा स्टेट सिटी गावं ये सभी पूछे गए कालम को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है उसके बाद कैप्चा भर कर रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दे समझने के लिए निचे दिये गए इमेज को देखे।

जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड बिहार

उसके बाद आपने जिस ईमेल या फोन नम्बर से रजिस्टर किया है उस ईमेल में यूजर आईडी प्राप्त हगी यूजर आईडी के निचे एक लिंक दिया गया होगा उस लिंक पर आपको क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आपसे नया पासवर्ड बनाने के लिए कहा जायेगा पासवर्ड बनाने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है उसके बाद लॉग इन करे।

लाग इन करने के बाद वेबसाइट के मेनू बार में फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा उसपे आपको क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को पढ़ कर भर ले और सेव कर दे।

उसके बाद फॉर्म B आपको दिखेगा उसमे भी पूछी गयी सभी जानकारियों पढ़ के अच्छे से भरे ध्यान दे उसी फॉर्म के एक कालम में Upload Reporting Form लिखा हुआ मिलेगा वह पर बच्चे के माता पिता के साइन की जरुरत होगी साइन कर के अपलोड कर देना है।

ये सारी प्रक्रिया होने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है आपका आवेदन इस वेबसाइट पर हो जायेगा इसकी सुचना आपको SMS या ईमेल के द्वारा प्राप्त हो जाएगी 21 दिन के बाद इस पोर्टल पर आके अपना फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड बिहार से सम्बन्धित सारी जानकारी मिल गयी होगी बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन शुभ हो.


Spread the love

Leave a Comment