[2022] mukhyamantri vridhjan pension yojana bihar form pdf-2021

नमस्कार दोस्तों अगर आप mukhyamantri vridhjan pension yojana bihar form pdf को हिंदी में डाउनलोड करना चाहते है। तो आप हमारे बताये गए पोस्ट के माध्यम से कर सकते है।

bihar vridha pension yojana से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे बताये गए पोस्ट को पढ़ के वो जानकारी कर सकते है।

अथवा इससे जुड़ी किसी मुख्य बिंदु को जानना चाहते है तो नीचे दिए गये टेबल ऑफ कॉन्टेंट पे क्लिक कर के वो मुख्य बिंदु जान सकते है।

mukhyamantri vridhjan pension yojana bihar form pdf को डाउनलोड कैसे करे।

वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन फॉर्म पीडीएफ को हिंदी में डाउनलोड करने के लिए हमने पैराग्राफ के नीचे डाउनलोड लिंक दिया हुआ है। जिसे आप सब आसानी से डाउनलोड कर सकते है डाउनलोड करने के लिये नीचे दिए गए लिंक को देखे।

योजना का नाममुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना बिहार
किसके द्वारा शुरू की गई थी मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी
लाभार्थीबिहार के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन
विभागबिहार समाज कल्याण विभाग
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://sspmis.in/
लाभ500 रुपये माह
फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करे

वृद्धा पेंशन योजना बिहार के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ के समझ सकते है। अगर आप सब चाहे तोइस पोस्ट के माध्यम से ही वृद्धा पेंशन योजना बिहार का ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए पोस्ट को ठीक से पढ़े।

वृद्धा पेंशन योजना बिहार क्या है।

Mukhyamntri vridhjan pension yojana Bihar के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा चलाई गई योजना है। इस योजना को एक अप्रैल 2019 को माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के हाथों द्वारा शिलान्यास किया गया था।

बिहार के जितने भी वृद्जन है उनको आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए यह योजना लायी गयी जिसके तहत बिहार राज्य के 60 साल से अधिक वृद्जनो को राज्य सरकार के द्वारा पेंशन के रूप में हर महीने 400 सौ रुपये की धनराशि उनके आर्थिक सहायता के रूप में दी

जाएगी बिहार वृद्धा पेंशन योजना समाज कल्याण विभाग ( Social welfare Department) के अन्तर्गत आती है। जो राज्य में सभी वृद्जनो अच्छे से जीवन यापन करने के लिए पेंशन प्रदान करती है।

Old Age Pension from online application bihar का आवेदन कैसे करे।

बिहार राज्य में जितने भी इछुक वृद्धजन है जो mukhyamntri vridhjan pension yojana bihar का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। वे हमारे बताये गये नियमो का पालन कर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

सबसे पहले आवेदनकर्ता को डिपार्टमेंट ऑफ सोशल वेल्फेयर गवर्नमेंट ऑफ बिहार के ऑफिसियल वेबसाइट पे जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पे जाने के लिए क्लिक करे >>[Click Here]

जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पे क्लिक करोगे तो एक नये विंडो में वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा जिसका कुछ ऐसा इंटरफेस आपको देखने को मिलेगा नीचे दिए गए इमेज को देख सकते हो

mukhyamantri vridhjan pension yojana bihar form pdf

वही पे आपको ऑफिसियल वेबसाइट के मेनू बार में [Register for MVPY] लिखा हुआ दिखाई देगा उसपे आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको पूछे गये डिटेल्स को अच्छे से पढ़ के भरने है समझने के लिए नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हो।

mukhyamantri vridhjan pension yojana bihar form pdf

जैसे की आधार कार्ड दिया हुआ नाम जन्म तिथि जिला मतदान संख्या ब्लाक मतदान ईडी संख्या इन सारी चीजों का चयन करना होगा ये प्रक्रिया होने के बाद नीचे वेलिडेट आधार के बटन पर क्लिक करना होगा समझने के लिए निचे दिए गए इमेज में देख सकते हो

mukhyamantri vridhjan pension yojana bihar form pdf

जब आपका आधार सत्यापित हो जाये उसके बाद बगल में proceed के बटन पर क्लिक करना होगा proceed बटन पे क्लिक करते ही आपके समने पेज खुल जायेगा उस पेज पर आपको Registration form दिखयी देगा उस फॉर्म में पूछे गये सारे कालम को पढ़ के भर ले ध्यान रहे। सभी सही जानकारी का चयन करे।

जब आप फॉर्म में दिए गए सभी कालम को भर ले तो सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका पंजीकरण पूर्ण हो जायेगा।

Mulkhyamantri vridhjan pension yojana bihar के उद्देश्य क्या है

हमारे बिहार राज्य के बहुत से ऐसे वृद्धजन है जिनकी आयु 60 साल से अधिक है इतनी आयु होने के वजह से उनके पास कमाई का कोई जरिया नहीं है जिससे वे अपनी आर्थिक सहायता नहीं कर पते इस लिए बिहार राज्य सरकार ने वृद्धा पेंशन योजना बिहार के अंतर्गत 60 साल या उससे अधिक आयु के वृद्धजनो के बिहार सरकार के तरफ से 400 सौ रुपये प्रतिमाह की धनराशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है जिसका उद्देश्य है की 60 साल से अधिक आयु वाले वृद्धजन को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके

Old age pension form pdf in hindi | और इसमें लगने वाले दस्तावेज क्या है

Old age pension form in hindi में डाउनलोड करने के लिए हमने इस पोस्ट के उपर पैराग्राफ में डाउनलोड लिंक दिया हुआ है पीडीऍफ़ फॉर्म को हिंदी में डाउनलोड करना चाहते है तो उपर पैराग्राफ पे जेक डाउनलोड कर सकते है

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • आवेदन करने वाला 60 साल से कम न हो
  • इस योजना का आवेदनकर्ता बिहार राज्य के निवासी होना चाहिए
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • एक रजिस्टर मोबाइल नम्बर
  • आयु प्रमाण पत्र जो प्रूफ कर सके की आवेदनकर्ता 60 साल के हो
  • 8 पासपोर्ट साइज़ फोटो

Bihar Virdha Pension application form से होने वाले लाभ।

  1. mukhyamantri Vridhjan pension yojana Bihar के तहत आवेदनकर्ता के बैंक खाते में भेज दिए जाएंगे जिससे उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर ना लगाना पड़े।
  2. इस योजना का लाभ बिहार राज्य में रहने वाले हर पुरुष महिला जिनकी उम्र 60 साल या 60 साल से अधिक है उन्हें इसका लाभ मिलेगा।
  3. वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ आवेदनकर्ता की जब तक मृत्यु नही हो जाती तब तक उनको इसका लाभ मिलता रहेगा।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको mukhyamantri vridhjan pension yojana bihar form pdf से सम्बन्धित साडी जानकारी मिल गयी होगी बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट [viralfactnow.com] पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन सुभ हो.

Leave a Comment