{बिहार निवास pdf फॉर्म डाउनलोड} niwas praman patra form download pdf bihar-2022

Spread the love

Niwas Praman Patra Form Download Pdf Bihar:-अगर आप बिहार निवास प्रमाण पत्र फॉर्म को PDF में डाउनलोड करना चाहते है तो आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से Bihar Niwas Praman Patra फॉर्म को पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर सकते है या निवास प्रमाण पत्र बिहार से जुडी किसी मुख्य बिन्दु जैसे निवास प्रमाण पत्र के पात्रता क्या है।

इसको बनवाने से क्या क्या लाभ मिलेंगे तथा इसका ऑनलाइन आवेदन घर बैठे खुद कैसे कर सकते है इसकी पूरी जानकारी हमने इस पोस्ट में साझा की है किसी मुख्य बिन्दु के लिए दिए गए टेबल ऑफ कंटेंट के लिंक पर क्लिक कर के उसकी जानकरी तुरंत पाए।

Niwas Praman Patra Form Download Pdf Bihar

निवास प्रमाण पत्र बिहार का पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए डाउनलोड करे के लिंक पर क्लिक कर के बिहार निवास प्रमाण पत्र का पीडीऍफ़ फॉर्म आसानी से डाउनलोड कर सकते है डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक को देखे।

पोस्ट का नाम निवास प्रमाण पत्र बिहार
किसके द्वरा शुरु की गयी बिहार सरकार
विभाग कौन सा है राजस्व विभाग बिहार
उद्देश्य क्या हैआत्मनिर्भर बनाना
किसको लाभ मिलेगाबिहार राज्य के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://serviceonline.bihar.gov.in/
बिहार निवास प्रमाण पत्र PDF फॉर्म डाउनलोड डाउनलोड करे

Niwas Praman Patra Bihar का उद्देश्य क्या है?

हर किसी को निवास प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य हैं इसके बिना आपको बिजली का नया कनेक्शन या राज्य सरकार की तरफ से चलायी गयी किसी भी सरकारी योजना में लाभ लेने के लिए इसको उपयोग में लिया जाता है ये निवास प्रमाण पत्र न होने पर आप कई प्रकार की योजनाओ का आप सब लाभ नहीं ले पाएंगे।

इस निवास प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदनकर्ता को अपने क्षेत्र के सरकारी दफ्तरों का कई बार चक्कर काटना पड़ता है तथा निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लम्बी कतारों में लगना पड़ता है ऐसी कई प्रकार की बातो को ध्यान में रख कर बिहार राज्य सरकार की तरफ से निवास प्रमाण पत्र के लिए।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु की गयी जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो की टाइम का बचत करना तथा उन्हे निवास बनवाने के लिए लम्बी लाईनों का सामना न करना पड़े हर आवेदनकर्ता घर बैठे अपना निवास प्रमाण पत्र बहुत ही आसानी से बना सके।

निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगते है?

  • आवेदनकर्ता के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • मतदान कार्ड होना चाहिए।
  • आधार कार्ड।
  • आवेदन करने वाला बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

Domicile Certificate से होने वाले लाभ क्या है?

  1. Donicile Certificate से राज्य सरकार या केंद्र सरकार की तरफ से चलयी गयी किसी भी योजना का लाभ लिया जा सकता है।
  2. गवर्मेंट नौकरी लेते वक़्त इस निवास प्रमाण पत्र को लाभ में लिया जा सकता है।
  3. कॉलेज या स्कूल की तरफ से मिलने वाली छात्रवृति या स्कॉलरशिप में इसका लाभ लिया जा सकता है।
  4. पासपोर्ट बनवाने के लिए भी इसका लाभ लिया जा सकता है।
ये भी पढ़े बिहार वृद्धा पेंशन योजना आवेदन फॉर्म

RTPS Bihar Online निवास प्रमाण पत्र का आवेदन कैसे करे?

निवास प्रमाण पत्र बिहार का आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे ऑफिसियल वेबसाइट क्लिक करते ही आप एक नए विंडो में चले जाओगे।

वाहा पर जब ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाये तो उस वेबसाइट के मेनू बार में आपको ऑनलाइन आवेदन लिखा हुआ दिखाई देगा ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर जाये उसके बाद लोक सेवाए फिर आवासीय प्रमाण पत्र का निर्मगन क्व विकल्प पर जाये फिर अचल स्तर के लिंक पर क्लिक करे समझने के लिए निचे दिए गए इमेज को देखे।

Niwas Praman Patra Form Download Pdf Bihar

अंचल स्तर पर क्लिक करते ही आपके सामने निवास प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र आपके सामने खुल के आ जायेगा उस आवेदन पत्र में पूछे गए सभी कालम को पढ़ के ध्यानपूर्वक भर लेना है समझने के लिए निचे दिए गए इमेज को देखे।

Niwas Praman Patra Form Download Pdf Bihar

जब आपका फॉर्म भर जाये तो निचे दिए गए Proceed के बटन पर क्लिक कर दे उसके पश्चयात बिहार निवास प्रमाण पत्र में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजो की फोटो कापी स्केन कर के साथ में फॉर्म के साथ अटैच कर के अपलोड करे उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे।

आपका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक हो जायेगा इसकी सुचना आपके रजिस्टर मोबाइल नो पर sms के द्वारा प्राप्त हो जाएगी ध्यान रहे फॉर्म को सबमिट करने से पहले उसका रजिस्ट्रेशन नो जरुर ले ले ताकि आप अपने निवास प्रमाण पत्र की ऑनलाइन आवेदन की स्तिथि चेक कर पाए।

निवास प्रमाण पत्र कितने दिन तक वैलिड रहता है?

आपके बनाये गए निवास प्रमाण पत्र की वैधता बनाये गए अवधि से लगभग तिन वर्षो तक होती है तिन वर्ष के बाद आपको निवास प्रमाण पत्र का आवेदन फिर से करना पड़ेगा।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको Niwas Praman Patra Form Download Pdf Bihar से सम्बन्धित सारी जानकारी मिल गयी होगी बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन शुभ हो.


Spread the love

Leave a Comment