{पीरियड लाने के एक्सरसाइज} Periods Jaldi Lane Ke Liye Exercise|पीरियड जल्दी लाने के लिए एक्सरसाइज-2022

Spread the love

अगर आप Periods Jaldi Lane Ke Liye Exercise कौन सा है ये जानना चाहते है। तो आप हमारे बताये गए पोस्ट के माध्यम से जान सकते है की पीरियड लाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज कौन कौन से है।

पीरियड लेट क्यों आते है इसके कारण क्या है पीरियड को नियमित करने के लिए क्या करना पड़ेगा इससे जुड़ी सारी जानकारी हमारे इस पोस्ट में मिल जाएगी।

अगर आप सब इससे जुड़ी किसी मुख्य बिंदु को जानना चाहते है तो हमने इस पोस्ट में टेबल ऑफ कंटेंट बनाया हुआ है उस टेबल ऑफ कंटेंट के लिंक क्लिक कर के उस मुख्य बिंदु को जान सकते है।

Periods Jaldi Lane Ke Liye Exercise

Periods Jaldi Lane Ke Liye Exercise कौन से है।

हमने Periods Jaldi Lane Ke Liye Exercise बताये है जो आपकी पीरियड को जल्दी लाने में काफी लाभदायक है।

निचे दिए गए टेबल में देख सकते हो इन सभी दिए गए Periods Jaldi Lane Ke Liye Exercise को डेली करने से आपके रुके हुए पीरियड को जल्दी लाने में बहुत ही आवश्यक है ।

मत्स्यासन सूर्य नमस्कार
धनुरासनकपालभाती
हलासन भत्रासन
मलासन बज्रासन
शवासन

और साथ में कुछ Videos भी रिसर्च कर के आपके लिए लाया गया है ताकि आपकी रुके हुए पीरियड नियमित को किया जा सके विडियो देखे और ध्यान से समझे।

रुका हुआ पीरियड लाने कि दवा Ka Name क्या है।

अगर आप रुका हुआ पीरियड लाने कि दवा Ka Name सर्च कर रहे है तो आपके जानकारी के लिए बता दू पीरियड जल्दी लाने की कोई Tablet नहीं है।

एक टैबलेट का नाम आपको हमेशा Internet पर देखने को मिलेगा जिसका नाम [Primolut – N] है जो की असल में ये दवा पीरियड लाने के लिए नहीं है।

इस दवा का काम जो हम आप सब को बताने जा रहे है वो है जैसे कि महिलाओ का जो पीरियड चक्र है वो नार्मल 28 से 32 दिनों का होता है उस चक्र में कुछ गड़बड़ी आ जाती है तो उसको ठीक करने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

इस दवा के और भी फायदे है जैसे मासिक चक्र में अधिक रक्तवास को नार्मल करने के लिए तथा महिलाओ के मासिक धर्म (Period) जो अधिक दर्द है उसको कम करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

Internet पर ये मिथ फलाया जा रहा है कि [Primolut – N] दवा पीरियड लाने के लिए कारगर है इसके आलावा कुछ घरेलू नुस्खे है जो आपकी पीरियड लाने में बहुत ही कारगर साबित होगी हमने निचे वाले पैराग्राफ में डिटेल्स में बताया है

5 Minute Me Period Kaise Laye Gharelu Upay

5 minute me period lane ke upay वैसे तो असम्भव काम है कोई भी ऐसा नुस्खा नहीं है जो 5 मिनिट में पीरियड ला सके।

हलाकि हमने निचले पैराग्राफ में काफी रिसर्च कर के period jaldi lane ke gharelu upay बताये है जो आपके रुके हुए पीरियड को जल्दी लाने में बहुत ही लाभदायक है निचे गए नुस्खो को ध्यान से पढ़े।

Note-: Period Jaldi Lane Ke Gharelu Upay जानने से पहले आपको कुछ बाते बताना बहुत ही जरुरी है हर मनुष्य का शरीर अलग अलग होता है जरुरी तो नहीं है निचे बताये गए नुस्खे आपके बॉडी के According हो। But हमारे बताये गए किसी भी नुस्खो में से कोई एक भी आपकी Suit करता है तो उसका उपयोग करे वैसे हमारी सलाह है इन सब नुस्खो के बारे में पहले किसी आयुर्वेदिक महिला डॉक्टर से परामर्श ले कर इसका उपयोग करे।

अजवायन-: 150ml पानी ले उसमे 6 ग्राम अजवायन डाले और उसे उबाल ले जब पानी उबल जाये तो उसे दिन में 3 बार पिए या आप चाहे तो अजवायन की चाय बना कर पि सकते है चाय को दिन में दो बार पीना है इससे आपके पीरियड को जल्दी लाने में लाभदायक होगी।

जीरा-: जीरा की तासीर बहुत ही गर्म होती है इससे भी अजवायन के तरह ही उपयोग में लाया जा सकता है दिन में तिन बार गर्म पानी में उबाल के पीना है।

कच्चा पपीता-: पीरियड जल्दी लाने में कच्चा पपीता सबसे आसान और कारगार होता है जिससे पीरियड जल्दी आते है कच्चा पपीता में एक ऐसा तत्व होता है जो महिलाओ के यूटरस में अत्यधिक कसाव पैदा करता है जब यूटरस में कसाव ज्यादा होता है तो पीरियड जल्दी आते है कच्चे पपीता का जूस बना कर दिन में एक बार पीये।

अदरक-: अदरक पीरियड लाने के लिए सबसे कारगर साबित होता है ये भी बहुत गर्म होता है हलाकि इसके कुछ Side Effect देखे गए है अदरक की मात्रा ज्यादा यूज करने से गैस बनती है But रुके हुए पीरियड लाने के लिए अदरक और अजवायन की चाय बना कर ट्राई कर सकते है।

धनिया-: महिलाओ के अनिमियत पीरियड के लिए धनिया के दाने का उपयोग करना एक बेहतर उपाय साबित होता है एक चम्मच धनिया ले उसे दो कप पानी में उबाल ले उबल जाने के बाद उसे छान कर दिन में तिन बार पिए।

सौंफ-: पीरियड जल्दी लेन के लिए सौंफ का चाय बना कर पिने से पीरियड जल्दी आते है एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ रात भर तक भिगो कर रखे और सुबह में उस पानी को छान कर खली पेट सौंफ के पानी का प्रयोग करे ये आपके रुके हुए पीरियड को जल्दी लाने में काफी कारगर है।

मेथी-: मेथी के दाने की कई महिला आयुर्वेदिक डॉक्टरों ने रिकमेंड किया है इससे भी पानी में उबाल के दिन में दो बार पिए इससे पीरियड जल्दी लाने में बहुत ही आसानी होगी।

सिट्रस फूड्स-: कीवी, संतरा, आवला, नीबू इन सारे फलो को ज्यादा खाए इन सभी फलो में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है जिससे बॉडी में प्रोजेस्‍टेरोन लेवल बढ़ जाता है जो की पीरियड लाने में बहुत ही कारगर साबित होता है।

चुकंदर-: शरीर में खून कि कमी का कारण भी पीरियड लेट होने की वजह हो सकती है जब आपका पीरियड रुका हुआ है तो चुकंदर का जूस बना कर डेली पिए ये नुस्खा भी पीरियड लाने में बहुत ही सहायक है।

पीरियड लेट होने के कारण क्या है? | Period Late Hone Ke Karan Kya Hai

आम तौर पर देखा गया है एक स्वस्थ महिला की मासिक धर्म का चक्र 27 से 32दिनों तक का होता है इससे बताये गए दिनों से ज्यादा दिन होने पर किसी भी महिला के दिमाग में अनेको विचार चलने लगते है।

पीरियड कई कारणों के वजह से लेट हो सकता है जिसका एक मुख्य कारण गर्भवस्था (अनचाही प्रेगनेंसी) भी हो सकती है अगर आपने अपने मेल पार्टनर के साथ रहते हुए सब कुछ सेफ तरीको से किया है।

और उसके बाद उस महिला का पीरियड लेट हो जाता है तो वो महिला बहुत चिंतित रहने लगती है But पीरियड लेट होने के और भी निम्न कारण है जिसे हमने इस पैराग्राफ के निचे समझाया है।

  1. अगर कोई भी महिला ज्यादा तनाव में रहती है तो भी उसके पीरियड लेट हो सकते है
  2. किसी महिला को पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम नामक बीमारी होना यह भी एक वजह हो सकती है
  3. कुछ महीनो से किसी महिला का वजन बढ़ना या कम होना
  4. थायराइड भी एक कारण हो सकती है
  5. कुछ गम्भीर बीमारियों का होना जैसे डायबिटीज रोग होना
  6. पोषक तत्वों को कमी का होना
  7. किसी महिला की हार्मोन का असंतुलित हो जाना भी पीरियड लेट होने का कारण हो सकता है

Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको Periods Jaldi Lane Ke Liye Exercise से सम्बन्धित साडी जानकारी मिल गयी होगी बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन शुभ हो.


Spread the love

1 thought on “{पीरियड लाने के एक्सरसाइज} Periods Jaldi Lane Ke Liye Exercise|पीरियड जल्दी लाने के लिए एक्सरसाइज-2022”

Leave a Comment