{6 घरेलू नुस्खे} Pimple Ke Gaddhe Kaise Bhare In Hindi | पिम्पल के गढ़े कैसे भरे इन हिंदी

Spread the love

नमस्कार दोस्तों अगर आप Pimple Ke Gaddhe Kaise Bhare In Hindi में जानना चाहते है या आप सब इन पिम्पल के गड्ढे से परेशान हो गए है तो हमने आप सब के लिए कुछ असरदार नुखे रिसर्च कर के निकला है।

जिसकी जानकारी हमारे इस लेख में पैराग्राफ के निचे मिल जाएगी जिसे आप सब आसानी से घर पर ही बना के अप्लाई कर सकते है और अपने चेहरे पे होने वाले Pimple के Gaddho को भर कर एक नया लुक दे सकते है तो चलिए जान लेते है।

Pimple Ke Gaddhe Kaise Bhare In Hindi

चहरे पर पिम्पले हो जाने से एक खिला हुआ चेहरा भी बे दाग दिखने लगता है आज कल के लोगो के Life Style ऐसी हो गयी है की दिन भर उन्हें बहार Pollution रहना पड़ता है जिसका एक मुख्य कारण ये भी चहरे पर Pimple का होना मगर हम लोगो ने आप सब के लिए कुछ घरेलू नुस्खे खोज लाये है जो आपके चहरे पर हुए Pimple Ke Ghaddho की समस्या को भरने तथा उससे जड़ से खत्म करेने में काफी कारगर साबित है।

Lemon Juice Good For Acne Scars In Hindi

पिम्पल के गड्डे मिटाने का उपाय है निम्बू का जूस | Lemon Juice Good For Acne Scars In Hindi

इस गरेलू नुस्खे बनाने को बनाने के लिए सबसे पहले एक एक निम्बू को काट कर उसका दो चममच जूस निकल ले उसके साथ में दो चमचम पानी लेकर कटी निम्बू के जूस को मिला ले निम्बू के जूस और पानी को मिला लेने के बाद।

5 मिनट के लिए छोड़ दे 5 मिनट हो जाने के बाद बनाये गये नुस्खे को अपने हाथो से अपने चेहरे के गड्डो पर अच्छे से लगाये पूरी तरह लगा लेने के बाद उसे करीब एक से दो घन्टे के लिए चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दे एक दो घंटे हो जाने के बाद उसे हलके पानी से धोये इस बिधि को आप हफ्ते में 2 से तिन बार भी कर सकते है।

Orange Peel Cuers Acne Scars in hindi

Orange Peel Cuers Acne Scars in hindi संतरे के छिलके से पिम्पल के गड्डे कैसे भरे

इसको बनाने के लिए एक सन्तरे का छिलका ले उसे दो टुकडो में कर के उसको सुखा ले सन्तरे का छिलका जब सुख जाये तो उसे पिस कर पाउडर बना ले जब आपका पाउडर बन जाये तो उसमे थोड़ा सा कच्चा का दूध डाल कर उसका पेस्ट बना ले पेस्ट थोड़ा गाड़ा ही बनाये।

जब ये नुस्खा बनकर तैयार हो जाये तो उसका पेस्ट अपने चेहरे के गड्डे पर लगाये उसके बाद उसे 30 मिनट तक वैसे ही लगाकर छोड़ दे 30 मिनट हो जाने के बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले इस बिधि को एक week में कम से कम तीन बार करे अपने समयानुसार।

Aloevera Good For Acne Scars In Hindi

चेहरे के गड्डे को मिटाने में काफी कारगर है अलेवेरा Aloevera Good For Acne Scars In Hindi

इसे बनाने के लिए हमे चाहिए एक अलोवेरा पौधा का टुकड़ा पौधा का टुकड़ा लेकर उनकी पत्तियों को निकालकर उसके वाइट् वाले भाग को एक कटोरी में रखे जब कटोरी मे निकल जाये उसे अपने हाथो के उंगलियों पर लगा कर चेहरे के हुए गड्डे पे अच्छे से कम से कम 10 से 15 मिनट स्क्रब करने के बाद।

थोड़ी देर के लिए उसे चेहरे पे लगे ही रहने दे जब वो आपके चहरे की स्कीन एकदम सुख जाये तो उसे ठन्डे पानी से धो ले इस विधि को आप हे तो रोजाना अपने चेहरे पर अप्लाई का सकते है चेहरे के लिए काफी लाभदायक है एलोवेरा में एंटी बैक्टीरीयल गुण होने के नाते ये हमारे स्किन में होने वाले इन्फेक्शन को रोकता है और त्वचा को सुन्दर बनता है।

Papaya Juice For Acne Scars In Hindi

पपीता के जूस वरदान है चहरे के गड्ढे को भरने के लिए Papaya Juice For Acne Scars In Hindi

सबसे पहले एक पपीता ले उसकोकाट कर उसका एक फाख निकाल ले उस फाख को अपने मिक्सर में डाल कर उसका जूस बनाले जब आपका जूस बन कर तैयार हो जाये तो इसको लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से ठन्डे पानी से धो ले।

उसके बाद इस जूस को अपने चेहरे पर लगाये जिस जिस जगह गड्डे हो वहा पे अच्छे से अप्लाई करे चेहरे पर लगा लेने के बाद सूखने लिए छोड़ दे जब आपका चेहरा एकदम सुख जाये तो फिर उसे ठंडे पानी से धो ले इस बिधि को रोजाना अप्लाई कर सकते है।

Rosewater And Sandalwood For Acne Scars In Hindi

गुलाब जल और चंदन से करे अपने चेहरे के गड्डो के बाय बाय Rosewater And Sandalwood For Acne Scars In Hindi

इस विधि को बनाने लिए हमें जरुरत होगी दो चममच गुलाब जल तथा दो चममच चंदन पाउडर की इन दोनों को लेने के बाद गुलाब जल को चंदन के पाउडर में डाल कर मिलाये और एक soft पेस्ट तैयार करे ध्यान रखे पेस्ट ज्यदा गाड़ा न हो जब ये प्रकिया हो जाये तो आपके पिम्पल के गड्डे जहा हुए हो एस पेस्ट को वहां पर soft हाथो से लगाये।

पूरी तरह से जब आपका पेस्ट लग जाये तो रात भर उसे चेहरे पर लगा ही छोड़ दे रात भर लगा रहने से आपके चेहरे के बेक्टीरिया को मार देगा जिससे आपका चहरे पर और ग्लो आ जायेगा सुबह हो जाने पर उसे ठन्डे पानी से धोले और अपने तौलिया से एकदम soft तरीको स सुखा ले आप चाहे तो इस पेस्ट को रोज अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते है।

Cineman Benefits For Facial Pits In Hindi

दालचीनी है गाल के हुए गड्ढे भरने का सबसे असरदार नुस्खा Cineman Benefits For Facial Pits In Hindi

इस विधि को बनाने के लिए एक चममच दालचीनी का पाउडर ले और एक चममच शहद ले ले उसे एक कटोरी में लेकर दोनों को अच्छे तरह मिला ले जब ये पेस्ट तैयार हो जाये तो चेहरे के गड्डो इसका लेप लगाये और लेप को रात भर लगा छोड़ दे।

सुबह होने के बाद उसे हलके गर्म पानी से धो ले ऐसा 10 से 15 दिनों तक करने से आपको अपने चेहरे पर खुद फर्क महसूस होगा इस नुस्खे को आप रोजाना प्रयोग कर सकते है दालचीनी में सबसे ज्यादा एंटी माइक्रोबियलगुण होता है जो आपकी चेहरे के हेल्थ को बरकरार रखता है।

ये भी पढ़े 5 Minute Me Period Kaise Laye Gharelu Upay

चेहरे पे गड्डे होने के मुक्ये कारण क्या है

आज की लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है जैसे लोगो के पास फुरसत नही है अपने चेहरे का ख्याल रख पाने का जब हम अपने घर से ऑफिस या जॉब के लिये निकलती है तो हमे काफी पलूशन का सामना करना पड़ता है।

बाहर का पलूशन हमरे स्किन में ओफ्फ्जोर्ब हो जाता है घर आते ही बहुत से लोग ऐसे ही पानी से हाथ मुंह धो लेते BUT उनके चेहरे पर पलूशन चिपका ही रह जाता है जो की बहुत बड़ा कारण है चेहरे पर पिम्पल का होना इस लिए अच्छे से चेहरे पर Facewash करे।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको Pimple Ke Gaddhe Kaise Bhare In Hindi से सम्बन्धित साडी जानकारी मिल गयी होगी बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन शुभ हो.


Spread the love

1 thought on “{6 घरेलू नुस्खे} Pimple Ke Gaddhe Kaise Bhare In Hindi | पिम्पल के गढ़े कैसे भरे इन हिंदी”

Leave a Comment