PM Kisan Samman Nidhi Yojana | प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022

Spread the love

अगर आप सब PM Kisan Samman Nidhi Yojana का Beneficiary Status चेक करना चाहते है या इस जुडी किसी मुख्य बिंदु को जाना चाहते है।

तो आप हमारे बताये गए पोस्ट के माध्यम से PM Kisan Status कैसे देखना है ये आसानी जान सकते है।

किसी भी प्रकार के मुख बिंदु के लिए निचे दिए गए टेबल ऑफ कंटेंट के लिंक पर क्लिक कर के उस मुख्य बिंदु को जान सकते है तथा अपने समय की बचत कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का Status ऑनलाइन कैसे चेक करे | PM Kisan beneficiary Status

PM Kisan का Status देखने के लिए सबसे ओःले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होंगा अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करे ।

(ऑफिसियल वेबसाइट) क्लिक करते ही आप इसके होमपेज पर चले जाओगे वही होम पेज पर आपको Aadhar Card और Account Number लिखा हुआ दिखाई देगा।

उन दोनों आप्शन में से किसी एक का चयन करे जैसा की मान लेते है आपने आधार कार्ड का चयन किया है तो आप अपना आधार कार्ड का नबर डाल कर उसके सामने लिखे Get Report के बटन पर क्लिक कर दे आपका अपना Status दिखने लगेगा

PM Kisan beneficiary लिस्ट से Status कैसे देखे

PM Kisan में अपना Beneficiary List क्र द्वारा देखने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले इस योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करे (Official Website) लिंक पर क्लिक करने के बाद।

आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज आपके सामने खुल के आ जायेगा समझने के लिए निचे दिए गए इमेज को देख सकते हो

आपके सामने State, District, Sub District, Block और Village लिखा हुआ दिखेगा इन सभी का आपको चयन करना है।

सभी बॉक्स को भर लेने के बाद आपके सामने get reports के बटन पर क्लिक कर दे आपका status आपके सामने देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ेअगर आप बिहार से है तो घर बैठे खुद जन्म प्रमाण पत्र बनाये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है

हमारे देश के वर्तमान प्रधानमन्त्री जी के द्वारा इस योजना का शिलान्यास किया गया इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत भारत सरकार के तरफ से गरीब किसानो को 6000 हजार रूपए की वार्षिक धनराशि उनकी किसानी के लिए आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी।

इससे भारत सरकार के द्वारा तीन किस्तों में बता गया है इस योजना का लाभ ले रहे लाभार्थी को इस राशि के लिए इधर उधर सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

क्यों की इस योजना के अंतर्गत दी गयी धन राशि लाभार्थी के खाते में सीधे भेज दी जाती है PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत लाखो लोगो की इसका लाभ मिल चूका है।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है से सम्बन्धित सारी जानकारी मिल गयी होगी बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।


Spread the love

Leave a Comment