Rajkotupdates.news: Tex Saving PF FD And Insurance Tax Relief – 2022

Spread the love

Rajkotupdates.news: Tex Saving PF FD And Insurance Tax Relief:- नमस्कार दोस्तों अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद अपना जीवन अच्छे से यापन करना चाहते है या बहुत सारा फण्ड एकत्रित करना चाहते है।

जिससे आपके आने वाले आगे के जीवन को आप अच्छे से Enjoy कर सके तो हमने यहाँ इस पोस्ट में सरकार की तरफ से चलाई गयी टेक्स सेविंग स्कीम के बारे में बताने जा रहे है।

जिसका लाभ आप सभ अपने रिटायरमेंट के बाद उठा सकते है वैसे तो भारत सरकार के तरफ से कई प्रकार के टेक्स सेविंग स्कीम चलाये जा रहे है।

मगर इनमे से जो ज्यादा महत्वपूर्ण है उन सभी स्कीम को हम आप सब के साथ साझा करेंगे निचे दिए गए पोस्ट को ध्यान पढ़े और समझे।

Rajkotupdates.news: Tex Saving PF FD And Insurance Tax Relief

Rajkotupdates.news: Tex Saving PF FD And Insurance Tax Relief

Post nameRajkotupdates.news: Tex Saving PF FD And Insurance Tax Relief
फायदे क्या है टेक्स बचना और उससे लाभ लेना
लाभ किसको मिलेगाTex Pay करने वाले लोगो को
साल कौन सा है2022
उद्देश्य क्या हैभारत सरकार की तरफ टेक्स सेविंग का लाभ उठाना और टेक्स में बचत करना
  • Tex Exemption PPF Public Provident Fund
  • Tex Exemption On EPF
  • Sukanya Samriddhi Yojana
  • Tex Exemption On ELSS
  • Tex Exemption On NPS
  • ULIPI Unit Linked Insurance Plan Investment

Tex Exemption PPF (Public Provident Fund)

PPF भारत सरकार के द्वारा चलाईं गयी सबसे बहुचर्चित इनकम टेक्स सेविंग स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड को मना जाता है।

सेक्शन 80C के अन्तर्गत PPF के माध्यम से एक लाख पचास हजार रुपये तक का निवेश कर के इस स्कीम के द्वारा आप सब 7.10% का सालाना ब्याज का लाभ उठा सकते है।

इस इन्वेस्मेंट में आपको 0% का रिस्क होने का खतरा होता है इन सब के आलावा अगर आप सब ने LIC Premium का कोई प्लान लिया है तो इसपे आप Tex Deduction का लाभ उठा सकते है।

Tex Exemption On EPF (Employees Provident Fund)

अगर आप जॉब करते है और आपका रिटायरमेंट नजदीक आने वाला है या रिटायर होने के बारे में सोच रहे है तो आप सब के लिए सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट EPF Employees Provident Fund होने वाला है।

इस टेक्स सेविंग स्कीम में भी सेक्शन 80c के तहत आप सब Tex Deduction का लाभ आसानी से ले पाएंगे Salaried वाले लोग अपने रिटायर्मेंट के बाद एक अच्छा खासा पैसा पाना चाहते है तो आप सब इस EPF स्कीम का लाभ उठा सकते है।

Sukanya Samriddhi Yojana टेक्स सेविंग स्कीम

सुकन्या समृद्धि योजना भारत देश में रह रहे सभी कन्याओ के लिए चलायी गयी सबसे अच्छी योजना में से एक है इस योजना से आप सब को 8.5% तक का सालाना ब्याज मिलता है।

इसके अन्तर्गत 18 के अन्तराल तक आप पहुच जाते है तो आप सब अपना जमा किया हुआ 50% प्रतिशत राशी निकल सकते है।

Tex Exemption On ELSS (Equity Linked Saving Scheme)

Equity Linked Saving Scheme यह स्कीम Mutual Fund की सबसे बेस्ट स्कीम में से एक है इस स्कीम में भी आप सब क सेक्शन 80c के तहत Tex Deduction का लाभ लिया जा सकता है।

आज के समय में बहुत से ऐसे Salaried उपभोक्ता इसके अच्छे performance को देखते हुए निवेश करने के बारे में सोच रहे है इस स्कीम में अपना टेक्स सेविंग के साथ साथ इन्वेस्मेंट करने का भी लाभ उठा सकते है ELSS को बहुत अच्छा मना जा रहा है।

Tex Exemption On NPS (National Pension Scheme)

नेशनल पेंशन स्कीम जो व्यक्ति जॉब्स करते है जिनकी महीने की सैलरी आती रहती है उनके लिए यह इन्वेस्मेंट का सबसे बेस्ट और अच्छा प्लान मना गया है।

अगर आप लॉन्ग टाइम इन्वेस्टमेंट के बारे में सोच रहे है तो नेशनल पेंशन स्कीम आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा सेक्शन 80c के तहत एक लाख पचास हजार रुपये तक का Tex Exemption का लाभ मिलता है।

ULIPI (Unit Linked Insurance Plan Investment)

Unit Linked Insurance Plan Investment इस स्कीम में इन्वेस्ट किया गया राशी का एक भाग बिमा के रूप में इस्तेमाल हो जाता है।

भारत देश में रहे व्यक्ति अपने वाइफ या बच्चो के लिए इस स्कीम में इन्वेस्ट कर सकता है और कुछ वक्त के अन्तराल वो व्यक्ति चाहे तो एक लाख पचास हजार रुपये तक का Tex Deduction का मांग कर सकता है।

FD With Tax Saving

अगर आप सब चाहे तो FD में इन्वेस्ट कर के एक लाख पचास हजार रुपये तक Tex Deduction का लाभ आसानी से ले सकते है वैसे तो हर बैंको का FD के लिए अलग अलग ब्याज दर होता है।

मगर सामान्य तौर पर देखे तो 5.5% से 7.5% प्रतिशत तक होती है Fixed Deposits का एक खास बात ये भी है की इसमें कोई भी आसानी से निवेश कर सकता है।

Rajkotupdates.news: Tex Saving PF FD And Insurance Tax Relief क्या है

भारत सरकार के द्वारा इन्वेस्टमेंट के रूप में टेक्स सेविंग में छुट देने के लिए भारत सरकार की तरफ से कई प्रकार की टेक्स सेविंग लायी गयी है।

Tex Saving Scheme क्या है

हर देश में वह की गवर्मेंट कई प्रकार की टेक्स सेविंग स्कीम अपने निवेशकों के लिए लाया करती है वैसे ही भारत में बहुत सारे चीजो पर भारत सरकार Tex Saving का लाभ देती है अपना इनकम टेक्स सेविंग कैसे करना है ये हमारे इस पोस्ट में पढ़ सकते है।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमको उम्मीद है की आपको Rajkotupdates.news: Tex Saving PF FD And Insurance Tax Relief से सम्बन्धित सारी जानकारी मिल गयी होगी।

बताये गए पोस्ट में किसी भी प्रकार की कमी दिखती है।तो हमे निचे कमेंट कर के बताये हमारे वेबसाइट [viralfactnow.com] पे आने के लिए आप सब का धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।


Spread the love

Leave a Comment